भारत में कोरोना वायरस लगातार बढ़ रहा है। और उनमें से संक्रमित लोगों की संख्या 285 के पार पहुंच चुकी है।

हमारे भारत में यह वायरस तेजी से फैल रहा है जिसके कारण यहां संक्रमित लोगों की संख्या 285 हो चुकी है।
नोएडा से एक नया मामला सामने आया है। संपूर्ण देश में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 53, दिल्ली में 26 तथा उत्तर प्रदेश 25 और राजस्थान में 23 मामले सामने आ चुके हैं।

Coronavirus : भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 285 के पार हुई

महाराष्ट्र सरकार ने सभी दुकानें-ऑफिस तथा मॉल थिएटरों को बंद करने का आदेश दिया है  इधर दिल्ली सरकार के आदेश के बाद कोरोना के जिस तरीके से मामले बढ़ते जा रहे हैं। उसके बाद सभी मॉल में थिएटरों को बंद कर दिया है।
बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर को कोरोना संक्रमित पाए जाने पर यूपी की राजधानी लखनऊ से लेकर कानपुर तक हड़कंप मच गया है। क्योंकि लंदन से आने के बाद कनिका कपूर इन जगहों पर पहुंची थी। अब योगी सरकार कई कदम उठा रही है।
लखनऊ के ताज होटल को सैनेटाइज करने के आदेश जारी कर दी है जहां कनिका लंदन से आने के बाद इस होटल में गई थी। इसके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ कानपुर तथा नोएडा को पूरी तरह सैनिटाइज करने के आदेश जारी कर दिए हैं।
लखनऊ में कनिका कपूर के खिलाफ चार एफआईआर दर्ज की गई है। उन पर कोरोनावायरस की जानकारी छुपाने समेत कनिका पर जानबूझकर संक्रमण फैलाने का आरोप लगा है।
आपको बता दे भारत में कोरोनावायरस अभी दूसरी स्टेज पर है और यह तीसरे स्टेज की ओर लगातार बढ़ता जा रहा है । आप जानते हैं एक से दूसरे स्टेज बढ़ने का मतलब क्या है।
पहली स्टेज यह है कि इस वायरस से सिर्फ वो लोग संक्रमित होते हैं जो भारत संक्रमित देशों से आए हैं। दूसरी स्टेज में वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले लोग उनके परिवार, रिश्तेदार व मित्रों को संक्रमित कर देते है।
तीसरी स्टेज में कोरोना उनमें भी फैल जाता है जिन्होंने ना तो कहीं यात्रा की है और ना ही यात्रा करने वालों के लोगों के संपर्क में आए हैं। स्पेन तथा इटली तीसरी स्टेज पर चल रहे हैं। इटली में 35,000 तथा स्पेन में 15,000 से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं।
चौथी स्टेज में यह बीमारी महामारी का रूप ले लेती है। इसमें बड़े पैमाने पर वायरस फैल जाता है जो चीन में ऐसा ही हुआ था।
इस वायरस का बचाव ही उपचार है। सावधानी सबसे जरूरी है ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। कोरोना से किसी प्रकार घबराने की जरूरत नहीं है सिर्फ सावधान रहने की जरूरत है।
आप हर 20 मिनट में अपने हाथों को धोते रहिए तथा अनावश्यक रूप से घरों से बाहर मत निकलिए। बिना किसी काम के घर से बाहर आने-जाने से बचे।

bharatgurjar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *