नमस्कार स्वागत है आप सबका हमारी वेबसाइट पर। बात करते हैं IPL -T20 की दरअसल दुनिया के सबसे रंगीन और पैेसे वाली लीग IPL के इस साल के शेड्यूल को जारी कर दिया गया है।

इस साल आईपीएल का पहला मुकाबला 29 मार्च को चेन्नई सुपर किंग व मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। आईपीएल का फाइनल मैच 24 मई को खेला जाएगा।
अब बज गया है क्रिकेट के बाजार का बिगुल सबसे महंगी व रंगीन क्रिकेट के शुभारंभ की तारीख आ गई है। आईपीएल 2020 के मैचों के शेड्यूल जारी कर दिए गए हैं।

IPL 2020: आईपीएल का शेड्यूल हुआ जारी, जानें कब-कहां किसके साथ खेलेगी कौनसी टीम

पहला मैच शाम 8:00 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम चेन्नई सुपरकिंग व मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। इन दोनों टीमों के पिछले साल आईपीएल के फाइनल में भिड़ंत हुई थी जिसमें मुंबई इंडियंस ने 1 रन से मैच को जीत लिया था।

क्रिकेट के सबसे बड़ी लीग आईपीएल का शेड्यूल जारी होने से क्रिकेट फैंस में काफी खुशी देखने को मिल रही है। वर्ल्ड कप के बाद धोनी के फैंन्स मैदान में देखने के लिए तरस रहे थे। वे अब उन्हें मैदान पर देखने के लिए पलके बिछाए बैठे हैं।

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस आईपीएल के लिए अपना कैंप शुरू करने जा रही है। आपको बता दें कि इस साल आईपीएल मैच की शुरुआत 29 मार्च को शाम 8:00 बजे से हो रही है जो 24 मई तक खेला जाएगा।

आईपीएल के इस सीजन में सिर्फ रविवार के दिन दो ही मैच खेले जाएंगे। इस वजह से आईपीएल लीग कुल 50 दिन तक चलेगा। पिछली बार आईपीएल मैच 44 दिन तक चला था। लीग मैचों का समय रात 8:00 बजे होगा वहीं डबल हेडर मैच का एक समय शाम 4:00 बजे से होगा।

इस लीग दौर में सभी टीमों के बीच 56 मैच खेले जाएंगे और लीग मैचों का अंत 17 मई को होगा। आईपीएल का फाइनल मैच 24 मई को खेला जाएगा। आईपीएल के कई टीमों ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर अपने मैचों का शेड्यूल भी जारी किया है।

इस बार आईपीएल के कुछ नए नियम भी देखने को मिलेंगे। आईपीएल 2020 सीजन में कंट्रक्शन सबरिव्यू टाइम भी लागू किया जाएगा। इसके अलावा नो बॉल के लिए अलग से एंपायर नियुक्त किया जाएगा। कई बार फील्ड एंपायर नो बॉल नहीं पकड़ पाते हैं।
आईपीएल में इस वजह से मैचों के रिजल्ट प्रासंग देखे गए हैं इस विवाद से बचने के लिए एक्स्ट्रा एंपायर नियुक्त किया जाएगा।

आपको बता दें कि आईपीएल 2020 में 8 टीमें खिताब के लिए एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ेगीं। सबसे बड़े दावेदारों में चार बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस एवं तीन बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और दो बार की विजेता चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद खिताब जीतने के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी।

bharatgurjar

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *