भारत में कोरोना तेजी से पैर पसारता नजर आ रहा है भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 100 से अधिक हो गई है अब तक यह वायरस 13 राज्यों में फैल चुका है।

हमारे देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 108 हो गई है और यह वायरस 13 राज्यों में बुरी तरह फैल चुका है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 31 मामले सामने आए हैं वहीं केरल में तीन और नए मामले जुड़ गए हैं। 

भारत में कई राज्यों में मॉल-सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं और साथ ही स्कूल व कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है।

Braking News - भारत में कोरोना के 108 मामले हुए, दिल्ली के स्कूल कॉलेज सभी बंद

साथ ही सभी खेल रद्द कर दिए गए और पद्म अवार्ड समारोह भी टल गया है।
पूरी दुनिया में अब तक 137 देशों में कोरोना से 5764 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस से लड़ने के लिए भारत पूरी तरह तैयार हैं। 19 राज्यों ने इस बीमारी के खिलाफ जंग छेड़ दी है।
महाराष्ट्र में अब तक 31 मामले हैं जो सबसे ज्यादा है। यहां पिछले 24 घंटे में 5 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में जैसे ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने लगी। सरकार भी पूरी तरह मोर्चे पर उतर गई है। पूरे राज्य में मॉल बंद करने का आदेश जारी कर दिया है और आदेश ना मानने वालों पर कार्रवाई होगी।
भारत में इस वायरस ने 13 राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है। अब तक देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 100 से पार हो चुकी हैं।
केंद्र सरकार ने कोरोना को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है। अब राज्य आपदा कोष का इस्तेमाल कोरोना के खिलाफ कर सकेंगे। चार राज्यों में कोरोना को महामारी घोषित कर दिया। इनमें राजधानी दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा व गुजरात शामिल है।
उधर दिल्ली में सन्नाटा पसर गया है। स्कूल, कॉलेज व यूनिवर्सिटी के साथ-साथ सिनेमा हॉल, मॉल सब बंद कर दिए गए हैं। जरूरत ना होने पर लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है। ऐसा लग रहा है कि पूरा शहर लॉकआउट हो गया है।
कोरोना को लेकर रेल्वे भी अलर्ट हो गया है ट्रेन की बोगियों को सैनेटाइज किया जा रहा है। AC बोगियों में कंबल ना देने का फैसला किया गया है तथा AC कोच का तापमान नियंत्रण में रखा जाएगा ताकि कंबल की जरूरत ना पड़े।
इसके साथ ही खेल जगत पर भी इसका असर पड़ गया है। आईपीएल मैचों को 15 अप्रैल तक आगे बढ़ा दिया है।
कोरोना के खिलाफ भारत ने जंग छेड़ दिया इस जानलेवा वायरस से लड़ने के लिए भारत पूर्णतया तैयारी कर चुका है वहीं दूसरी और दुनिया को भी रास्ता दिखा रहा है। भारत ना सिर्फ कोरोना के खिलाफ लड़ रहा बल्कि पूरी दुनिया को भी इससे निपटने का रास्ता दिखा रहा है।
आज सार्क देशों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक होगी। जिसका प्रस्ताव खुद प्रधानमंत्री मोदी ने दिया था। कोरोना के खिलाफ दक्षिण एशिया के देश कैसे मिलकर लड़े। इसके लिए आज शाम 5:00 बजे बैठक होगी। इस वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में पाकिस्तान तो हिस्सा लेगा लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान शामिल नहीं होंगे। हालांकि पाकिस्तान ने मोदी की इस पहल का स्वागत किया है। अब देखना यह है कि इस आपदा के बहाने भारत-पाकिस्तान कितना करीब आते, इनके रिश्तो में जमी बर्फ कितनी पिघलती है।
कोरोना की दहशत में भारत का दम भी दिखा। आज ईरान में फंसे भारतीयों को लाया गया। ईरान में फंसे 234 लोगों को भारत लाया गया जिनमें 103 श्रद्धालु है और 131 छात्र हैं । ईरान में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। इन नागरिकों को राजस्थान के जैसलमेर लाया गया जिन्हें आइसीयूलेशन कैंप में रखा जाएगा। आज इटली से भी 218 लोगों को लाया गया जिनमें 213 छात्र शामिल है।

bharatgurjar

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *