जयपुर में कोरोना का तीसरा रोगी मिला दुबई से लौटे थे

कोरोना वायरस तेजी से पूरे विश्व भर में फैल चुका है  और यह वायरस यूरोप में फिलहाल तेजी से बढ़ता जा रहा है। 

जयपुर में कोरोना वायरस से ग्रसित मरीजों की संख्या तीन हो गई है। दुबई से लौटे जयपुर के आदर्श नगर निवासी 85 वर्षीय व्यक्ति में इस वायरस की पुष्टि हुई है। उनके साथ आए उनकी पत्नी व बेटे के भी सैंपल लिए गए लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव हुई। पहली बार कोई शख्स जो राजस्थान से कोरोनावायरस पॉजिटिव साबित हुआ।

जयपुर में कोरोना का तीसरा रोगी मिला दुबई से लौटे थे

इससे पहले इटली से घूमने आए 26 सदस्यीय दल में शामिल पति-पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव सामने आई। राहत की बात यह कि पिछले 24 घंटे में दो बार जांच की गई जिसमें महिला पर्यटक की रिपोर्ट नेगेटिव आई।
फिलहाल यह वायरस यूरोप में तेजी से फैल रहा है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। दुनिया के 110 से ज्यादा देशों में 4300 से ज्यादा लोग का शिकार कर चुका है यह कोरोनावायरस।
महामारी घोषित होते ही दुनियाभर के शेयर बाजारों में हड़कंप मच गया है। हर गुजरते दिन के साथ सेंसेक्स लटकता ही जा रहा है।
अब तक 1.18 लाख से ज्यादा लोग ग्रसित हो चुके हैं। इस वायरस केे दुनिया में फैलने की आशंका बनी हुई है। मुंबई में पहली बार 2 मामले सामने आए जिन्हें मिलाकर देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 68 हो गई है।

भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए सभी देशों के लोगों को भारत आने पर रोक लगा दी है। विदेशों से आने वाले लोगों के जीजा को 15 अप्रैल तक सस्पेंड कर दिया है। फ्रांस, स्पेन व जर्मनी के वीजा पर बिल्कुल रोक लगा दी गई है। इससे पहले चीन, जापान, इटली व दक्षिण कोरिया के वीजा पर रोक लगाई गई थी। 13 मार्च से अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, राजनयिको एवं प्रोजेक्ट वीसा को छोड़कर सभी विदेशी नागरिकों पर 15 अप्रैल भारत आने पर रोक लगा दी।
भारत में पहला मामला सामने आए जिसमें फौरन वायरस से ग्रसित व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

महामारी का मतलब :- महामारी उस बीमारी को कहते हैं एक ही समय में दुनिया में बहुत लोग प्रभावित हुए हो। किसी वायरस से फैलने वाली महामारी ज्यादा घातक होती है। यह सभी कारण कोरोनावायरस में पाए गए इसलिए इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित कर दिया गया है।

ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री कोरोना से ग्रसित :- कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद व ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीम डोरिस भी कोरोनावायरस से संक्रमित है। कुछ दिनों के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने खुद को सबसे अलग कर लिया है।

bharatgurjar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *